अजब-गजब हैं धर्म परिवर्तन की वजहें, किसी को करनी थी प्रेमिका से शादी, तो किसी ने नौकरी के लिए बदला धर्म


प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से कई धर्म परिवर्तन (Religion Coversion) वालों की अलग-अलग कहानियां सामने आई हैं। कोई अपनी प्रेमिका से शादी करना चाहता तो उसने धर्म परिवर्तन कर लिया।

अभिषेक गुप्ता.
लखनऊ. मौलाना उमर गौतम और जहांगीर की गिरफ्तारी के बाद यूपी में धर्मांतरण (Religion Conversion) का मुद्दा गरमाया हुआ है। मामले की जांच कर रही एटीएस (UP ATS) ने 1000 से अधिक लोगों के जबरन धर्मांतरण की बात उजागर की है। प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से धर्म परिवर्तन की अलग-अलग कहानियां सामने आई हैं। कोई अपनी प्रेमिका से शादी करना चाहता तो उसने धर्म परिवर्तन कर लिया। किसी को नौकरी चाहिए थी तो उसे धर्म परिवर्तन का रास्ता सबसे मुफीद लगा। इन पर किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं था। सबकी जरूरतें बहुत छोटी थीं।

ये भी पढ़ें- धर्म परिवर्तन के पीछे आतंकी साजिश का शक, विदेशी एनजीओ से मिलती है मदद, बड़ा खुलासा

प्रेमिका से शादी के लिए बदला धर्म-
वाराणसी जनपद के चौबेपुर थाना क्षेत्र अमौली गांव में एक मामला सामने आया। यहां एक हिंदू युवक ने अपनी मुस्लिम प्रेमिका से शादी करने के लिए दो वर्ष पूर्व धर्म बदल लिया था। युवक के अनुसार धर्मांतरण के लिए उसपर किसी ने कोई दबाव नहीं बनाया। अपनी मर्जी से उसने इस्लाम धर्म कबूला। दरअसल बुधवार को दो वर्ष पुराना धर्मांतरण का फार्म वायरल हुआ तो मामले की तस्दीक में जुटी पुलिस ने देर रात इसकी पुष्टि की।

नौकरी के लिए किया धर्म परिवर्तन-
शाहजहांपुर में भी धर्म परिवर्तन से जुड़ा एक अनोखा मामला सामने आया। यहां एक हिंदू लड़की ने नौकरी के लिए मुस्लिम धर्म अपना लिया। वह दिल्ली एयरपोर्ट पर काम करती है। उसका कहना है कि दुबई में जॉब के लिए उसने अपना धर्म परिवर्तन कराया। वहांमुस्लिम होने पर एडवांटेज मिलता है। भारत में सैलरी कमहै, वहीं दुबई के एयरपोर्ट में नौकरी करने पर अधिक सैलरी मिलती है। युवती की बीते महीने एक हिंदू लड़के से शादी भी की है।

ये भी पढ़ें- जबरन धर्मांतरण, सरकार की विफलता : यूपी कांग्रेस प्रवक्ता अंशू अवस्थी

साथ-साथ नौकरी, सिपाही बन गया मुस्लिम-
गाजियाबाद में तैनात एक शादीशुदा हिंदू सिपाही ने धर्म परिवर्तन कर एक मुस्लिम महिला से शादी कर ली। सिपाही की पत्नी यह आरोप लगाते हुए कविनगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। उसका कहना है कि शादी के बाद से वहां से दहेज मांगता व उसका उत्पीड़न करता था। 40 हजार के नौकरी के बाद भी वह बच्चे या उसकी जिम्मेदारी नहीं उठाता। और एक दिन पता चला कि धर्म परिवर्तन कर उसने शादी भी कर ली।

यहां भी चाहिए थी बीवी तो कर लिया धर्म परिवर्तन-
धर्मांतरण के आरोपी उमर गौतम के फतेहपुर में गांव से भी एक मामला सामने आया है। यहां विजय नामक युवक फतेहपुर शहर के एक होटल में नौकरी करता था। वहां वह एक मुस्लिम महिला के संपर्क में आया। महिला से शादी के लिए उसने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया। घर वालों को जानकारी हुई तो उन्होंने दोनों को अस्वीकार किया। मुस्लिम बना विजय अब अपनी पत्नी को लेकर शहर के कबाड़ी मार्केट के पास रह रहा है।

ये भी पढ़ें- श्याम के मुस्लिम बनने की कहानी, इस्लाम से जुड़ी 50 किताबें पढ़कर बन गया उमर, फिर ऐसे बना धर्मांतरण गैंग का मास्टरमाइंड

धर्म परिवर्तन का अजब मामला-
बागपत में एक प्रेमी जोड़े ने पहले मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार निकाह किया, फिर एक दूसरे को माला पहनाकर हिंदू रीति रिवाज के मुताबिक शादी की। अमित व सानिया एक भट्ठे पर काम करते थे। शादी के लिए अमित ने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम आमिर कर लिया और सानिया से निकाह किया। बाद में सानिया ने भी धर्म परिवर्तन कर अपना नाम सोनिया रख लिया। इस पर आमिर ने भी दोबारा धर्म परिवर्तन कर अपना नाम अमित कर लिया। इसके बाद हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार अमित और सोनिया ने एक-दूसरे के गले में जयमाला डालकर सात फेरे लिए।

.

Thanks to News Source by