आलू और प्याज के बाद महंगा हुआ अंडा, दीपावली के बाद और बढ़ेंगे दाम, जानिए क्या हैं अभी के भाव


कोरोना (Corona) फैलने की खबर के बीच कई पोल्ट्री फॉर्म (Poultry Farm) लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बंद हो गए थे। अंडे बेचने वाले कई लोगों ने अपनी दुकानें बंद कर कुछ और ही व्यवसाय शुरू कर दिया था।

लखनऊ. प्रदेश में आलू (Potato prices) और प्याज (Onion prices) के दामों ने तो पहले ही रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया है, अब अंडा (Eggs Prices) भी महंगा हो चला है। लखनऊ (Lucknow) समेत कई जिलों में नवंबर माह में फुटकर अंडे का रेट 7 से 9 रुपए प्रति पीस हो गया है। जो दो माह पहले तक पांच रुपए था। दुकनदारों की मानें तो दीपावली (Diwali) के बाद इसका रेट 10 रुपए तक जाएगा। सर्दियों में अंडों की डिमांड ज्यादा होती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण कम उत्पाद और सप्लाई के चलते इनके दामों में आग लगी हुई है।

ये भी पढ़ें- आलू, प्याज, दाल के बढ़ते दामों पर सीएम योगी का कड़ा निर्देश, अब यूं मिलेगा यह सब सस्ता

नेशनल एग कोऑर्डिनेशन कमेटी (NECC) के अनुसार नवंबर 2019 में लखनऊ में इसका भाव 475.73 रुपए प्रति कैरेट (100 पीस) था, वहीं अब नवंबर 2020 में इसके भाव 570.00 रुपए है। इसका मुख्य कारण है कम उत्पाद और ज्यादा मांग। मासाहारी उत्पादनों के कारण कोरोना फैलने की खबर के बीच कई पोल्ट्री फॉर्म लॉकडाउन के दौरान बंद हो गए थे। अंडे बेचने वाले कई लोगों ने अपनी दुकानें बंद कर कुछ और ही व्यवसाय शुरू कर दिया था।

ये भी पढ़ें- आलू के साथ अन्य सब्जियां भी हो गई महंगी, दाल के भी बढ़े भाव, जानें क्या हैं रेट

बिक रहे हैं लॉकडाउन में स्टोर किए गए अंडे-

उत्तर प्रदेश पॉल्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष अली अकबर का कहना है कि अंडे के दाम और भी बढ़ सकते थे, लेकिन लॉकडाउन के दौरान कई कारोबारियों ने इसे खरीद कर कोल्ड स्टोरेज में रख दिया था, जो अभी तक बिक रहे हैं। पर अब वह भी खत्म हो रहे हैं। उनका कहना है कि अभी और भी दाम बढ़ेंगे। केवल यूपी ही नहीं देश के करीब 40 प्रतिशत पोल्ट्री बंद हो गए हैं। ऐसे में प्रोडक्शन, सप्लाई कम है और डिमांड ज्यादा होगी तो दाम तो बढ़ेंगे ही। हरियाणा के हिसार वजींद में पॉल्ट्री फार्म का बड़ा कारोबार है। यहां से यूपी समेत देश के करीब 7 राज्यों में अंडा सप्लाई किया जाता है। लेकिन यहां पर भी उत्पादन कम और इस कारण सप्लाई भी कम हो रही है।

10 रुपए से ज्यादा में बिकेगा एक अंडा-
लखनऊ में एक दुकानदार का कहना है कि अंडे के दाम दीपावली के बाद और भी बढ़ेंगे। एक अंडा 10 रुपए या उससे ज्यादा में बिक सकता है। क्योंकि सर्दियों में डिमांड ज्यादा होती है। और फिलहाल सप्लाई में तेजी नहीं दिख रही है।

.

Thanks to News Source by