कर्नाटक : ब्लैक फंगस का संक्रमण बढ़ा, 28 जिलों में 1250 मामले, 39 मौतें


– बेंगलूरु में 500 से ज्यादा संक्रमित

बेंगलूरु. कर्नाटक में कवक संक्रमण ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाइसिस) के मामले तेजी से बढ़ (Black Fungus cases are increasing rapidly in Karnataka) रहे हैं। राज्य के 30 में से 28 जिलों में संक्रमण के 1250 मामले सामने आए हैं। इनमें से 39 मरीजों की मौत हो चुकी है। सिर्फ दो जिलों- चामराजनगर और कोडुगू की ब्लैक फंगस को कोई मामला नहीं मिला है जबकि एक जिले में 500 और दो जिलों में 100 से ज्यादा मामले मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक रविवार दोपहर तक राज्य में ब्लैक फंगस के 1,193 मरीजों का उपचार चल रहा था। राज्य में अभी इस बीमारी के 18 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। बेंगलूरु (Bengaluru)शहरी जिले में सबसे ज्यादा 521 मरीज मिले हैं जबकि धारवाड़ जिले में 119 और कलबुर्गी जिले में 102 मामले सामने आए हैं। बागलकोट जिले में 68 और विजयपुर जिले में 57 मरीजों की पुष्टि हुई है। 39 में से आठ मरीजों की मौत धारवाड़ और 5 मरीजों की मौत शिवमोग्गा जिले में हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने रविवार को एक बयान जारी कर बताया कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम सभी मौतों की जांच करेगी।

विस्तृत विश्लेषण व ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर मौत के सही कारणों का पता चल सकेगा। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री डॉ के. सुधाकर ने कहा कि ब्लैक फंगस के उपचार में उपयोग होने वाली इंजेक्शन लीपोजोमल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की करीब 10 हजार शीशियां राज्य को अभी तक केंद्र सरकार से मिली है। मंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीजों को मुफ्त इलाज और इंजेक्शन दिया जा रहा है।

18 मरीज हुए स्वस्थ
विभाग के मुताबिक राज्य में ब्लैक फंगस के स्वस्थ हुए 18 मरीजों में से 10 बेंगलूरु शहरी जिले के हैं जबकि कलबुर्गी में 4, कोप्पल में 2 मरीज ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा बीदर और तुमकूरु में 1-1 मरीज स्वस्थ हुए हैं। विभाग के मुताबिक बागलकोट, बेलगावी, बीदर, चिकबल्लापुर, रायचूर और यादगिर में 1-1, बेंगलूरु ग्रामीण, कोलार व कोप्पल में 2-2, बेंगलूरु शहरी में 3, दक्षिण कन्नड़ व कलबुर्गी में 4-4 ब्लैक फंगस मरीजों की मौत हुई है।

अन्य जिलों की स्थिति
विभाग के मुताबिक बागलकोट में 68, बल्लारी में 6, बेलगावी में 35, बेंगलूरु ग्रामीण में 21, बीदर में 18, चित्रदुर्ग में 33, दक्षिण कन्नड़ में 24, दावणगेरे में 21, गदग में 10, हासन में 9, हावेरी में 8, कोलार में 42, कोप्पल में 13, मैसूरु में 35, रायचूर में 36, शिवमोग्गा में 38, तुमकूरु व उडुपी में 10-10, विजयपुर में 57, मण्ड्या, उत्तर कन्नड़, यादगिर व रामनगर में 3-3, चिकबल्लापुर और चिकमगलूरु में 1-1 ब्लैक फंगस के संक्रमित मिले हैं।

दो बच्चों का इलाज जारी
राज्य में ब्लैक फंगस से संक्रमित दो बच्चों (two children battle Black Fungus in Karnataka) का इलाज बेंगलूरु में चल रहा है। जानकारी के अनुसार बल्लारी जिले में 11 वर्षीय बच्ची और चित्रदुर्ग जिले में 14 वर्षीय बच्चा संक्रमित हुआ है। शहर के बॉरिंग एंड लेडी कर्जन अस्पताल में दोनों का उपचार जारी है।

चिकित्सकों के अनुसार दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है। दोनों को मधुमेह भी है। दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे मगर अभिभावकों को इसकी जानकारी नहीं थी। दोनों अपने आप ही ठीक हो गए थे। बाद में तबीयत बिगडऩे पर दोनों को अस्पताल लाया गया।

.

Thanks to News Source by