कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव : दो क्षेत्रों में मतदान आज


आरआर नगर और सिरा में सभी दलों की प्रतिष्ठा दांव पर
6.78 लाख मतदाता करेंगे 31 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय

बेंगलूरु. कोरोना वायरस महामारी के कारण तमाम एहतियातों के बीच राज्य की दो विधानसभा सीटों राजराजेश्वरी नगर और सिरा में मंगलवार को उपचुनाव होंगे। राजराजेश्वरी नगर विधानसभा बेंगलूरु शहरी जिला में है जबकि सिरा तूमकुरु जिला के अंतर्गत आने वाला विधानसभा क्षेत्र हैं।
दोनों विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम ६ बजे तक मतदान होगा। इस उपचुनाव में कुल 3 लाख 26 हजार 114 महिलाओं सहित कुल 6 लाख 78 हजार 12 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। दोनों विधानसभा सीटों में से सिरा में जद-एस के वर्तमान विधायक बी. सत्यनारायण के निधन और राजराजेश्वरी नगर से कांग्रेस के विधायक मुनिरत्ना के अयोग्य ठहराए जाने के कारण उपचुनाव हो रहे हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने कहा है कि राजराजेश्वरी नगर में 678 और सिरा में 330 सहित कुल 1008 मतदान केंद्रों में मतदान होंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए वोट देने आए प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। मतदान केंद्रों पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे और आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। राजराजेश्वरी नगर उपचुनाव के पीठासीन अधिकारी एवं बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के आयुक्त एन मंजुनाथ प्रसाद के अनुसार कोविड-19 संक्रमित लोगों के लिए शाम को वोट डालने की अलग व्यवस्था की गई है।

evm_machines_03.jpg

उपचुनावों में कांग्रेस, भाजपा और जद-एस सहित कुल 31 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें सिरा में 15 और राजराजेश्वरी नगर में 16 उम्मीदवार शामिल हैं। राजराजेश्वरी नगर से भाजपा ने कांग्रेस के पूर्व विधायक मुनिरत्ना को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने पूर्व आइएएस अधिकारी दिवंगत डी.के. रवि की पत्नी कुसुमा एच.को टिकट दिया है। जद-एस ने यहां से वी. कृष्णमूर्ति को मैदान में उतारा है। यह सीट कांग्रेस और भाजपा दोनों के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई हैै। यह विधानसभा क्षेत्र बेंगलूरु ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है, जिसका प्रतिनिधित्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश करते हैं। डीके सुरेश लोकसभा में राज्य से कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र सांसद हैं।
उधर, सिरा में, भाजपा ने डॉ राजेश गौड़ा, कांग्रेस ने पूर्व मंत्री टीबी जयचंद्र और जद-एस ने पूर्व विधायक बी.सत्यनारायण की पत्नी अम्माजम्मा को मैदान में उतारा है। भाजपा ने सिरा में कभी जीत दर्ज नहीं की लेकिन, इस बार पार्टी कांग्रेस और जद-एस को चुनौती देने की की कोशिश कर रही है।

गौरतलब है कि राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान सदस्यों की संख्या 220 है। इससें अध्यक्ष सहित भाजपा के पक्ष में 117 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 67, जद-एस के 33, बहुजन समाजवादी पार्टी के 1 और दो निर्दलीय विधायक हैं। दो विधानसभा सीटों मस्की और बसवकल्याण में बाद में चुनाव होंगे। मस्की सीट पर चुनावी याचिका उच्च न्यायालय से खारिज होने के बाद उपचुनाव का रास्ता साफ हो चुका है लेकिन अभी चुनाव घोषित नहीं हुए हैं जबकि बसवकल्याण सीट कांग्रेस विधायक बी.नारायण राव के निधन से खाली हुआ है। वहीं, दो विधानसभा सीटों राजराजेश्वरी नगर और सिरा में मंगलवार को मतदान और मतगणना 10 नवंबर को होगी।

.

Thanks to News Source by