छोटा इमामबाड़ा बना टीकाकरण केन्‍द्र, अल्‍पसंख्‍यक समुदाय ने बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा


Chota Imambada become covid vaccination centre in Lucknow. छोटा इमामबाड़ा में स्थापित टीकाकरण केन्‍द्र तक लोगों को लाने के लिए जिला प्रशासन ने बसें भी चलवाई.

लखनऊ. अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोगों को कोविड टीकाकरण (Corona vaccination) के लिए आगे लाने की जिला प्रशासन की कोशिश रंग लगाई। मंगलवार को लखनऊ के छोटा इमामबाड़ा (Chota Imambada) में कोविड टीकाकरण (Vaccination centres) केन्‍द्र की शुरुआत हुई। यहां सुबह से ही टीका लगवाने के लिए लम्‍बी लाइन दिखाई दी। लोगों ने मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बढ़चढ़ कर इसमें हिस्सा लिया। इस मौके पर शिया धर्मगुरू मौलाना कल्‍बे जवाद व जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने टीकाकरण केन्‍द्र पहुंच कर व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्‍होंने लोगों को टीकाकरण के फायदे बताए गए। छोटे इमामबाड़े से पहले इस्‍लामिक सेंटर आफॅ इंडिया ईदगाह को वैक्‍सीनेशन सेंटर बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- कोरोना कर्फ्यू से तीन और जिलों को मिली राहत, अब केवल यहां पाबंदी रहेंगी जारी

एक करोड़ से अधिक का होगा टीकाकरण-

यूपी में मंगलवार से विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई है। इस पूरे अभियान के दौरान एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में दो-दो और शहरी क्षेत्र में तीन-तीन विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। बड़े जिलों में आवश्यकता के अनुसार दो केंद्र बढ़ाने की अनुमति दी गई है। वहीं 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के लिए भी दो-दो विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान किया शुरू, 12 साल से कम उम्र वाले बच्चों के अभिभावकों के लिए खास व्यवस्था

अल्‍पसंख्‍यक समुदाय में उत्‍साह-

लखनऊ में हुसैनाबाद स्थित छोटे इमामबाड़े में कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए बड़ा केन्‍द्र बनाया गया था। सुबह से ही लोग उत्‍साह के साथ टीकाकरण अभियान में शामिल हो रहे थे। इस मौके पर इमाम ए जुमा मौलाना कल्‍बे जवाद ने टीकाकरण केन्‍द्र पहुंच कर लोगों को टीके के फायदे बताए । उन्‍होंने कहा कि कोरोना से बचाव का एक मात्र तरीका कोरोना टीका है। उन्‍होंने लोगों से अपील की वह किसी भी तरह की अफवाह में न आए और अपना टीकाकरण कराए। टीकाकरण को लेकर अफवाहे फैलाने वाले मुस्लिम समुदाय के दुश्‍मन है।

केन्‍द्र बनाकर लोगों को राहत दी-

हुसैनाबाद निवासी शहजाद ने बताया कि सरकार ने पुराने लखनऊ में बड़ा केन्‍द्र बनाकर लोगों को राहत दी है। पुराने लखनऊ के लोगों को टीका लगवाने के लिए काफी दूर जाना पड़ रहा था। ऐसे में जिन लोगों के पास साधन नहीं थे, वह टीका नहीं लगवा रहे थे। सरकार छोटा इमामबाड़े में केन्‍द्र लगाने से लोगों को काफी राहत पहुंची है। छोटे इमामबाड़े में 18 से 44 साल के लोगों का अलग टीकाकरण किया जा रहा था जबकि 44 से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अलग से किया जा रहा था। टीकाकरण केन्‍द्र पर सेल्‍फी प्‍वाइंट भी बनवाया गया था। जहां पर युवाओं ने टीका लगवाने के बाद अपनी सेल्‍फी ली। वहीं, मौके पर मौजूद सिविल डिफेंस कर्मी लोगों के बीच सोशल डि‍स्‍टेंसिंग बनाने का काम कर रहे थे।



.

Thanks to News Source by