नोएडा में बनेगा यूपी का पहला डेटा सेंटर, योगी सरकार जल्द ला सकती है नई पॉलिसी


Highlights:

-नोएडा को आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स हब के रूप में विकसित करने पर विचार

-योगी सरकार डाटा सेंटर की पॉलिसी पर कर रही है विचार

नोएडा। देश और दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुके नोएडा शहर को अब योगी सरकार एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है। दरअसल, सरकार द्वारा नोएडा को आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स हब के रूप में भी विकसित करने पर किया जा रहा है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी को एक बड़ा डाटा सेंटर बनाने के लिए नोएडा को चुना जा सकता है। इसकी घोषणा सरकार जल्द ही कर सकती है और सरकार जल्द ही डेटा सेंटर पॉलिसी तैयार करने जा रही है। जिसका लाभ प्रदेश की सैकड़ों कंपनियों को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: बढ़ती ठंड़ और प्रदूषण से कसने लगा है कोरोना का शिकंजा, एक दिन में रिकॉर्ड केस आए सामने

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार के आह्वान के बाद योगी सरकार उत्तर प्रदेश में पहला डाटा सेंटर बनाने पर विचार कर रही है। इस बाबत निवेश को सरकार के पास प्रस्ताव भी आने लगे हैं। जिन्हें जल्द ही कैबिनेट बैठक में मंजूरी के लिए पेश किया जा सकता है। वहीं इस पर सीएम योगी की मुहर लगते ही इस क्षेत्र में तेजी से काम किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस डाटा सेंटर के लिए सरकार और निवेशकों की प्राथमिकता नोएडा शहर है।

यह भी पढ़ें: PVC Aadhaar Card के लिए मोबाइल नंबर नहीं है जरूरी, ऐसे मिनटों में हो जाएगा तैयार

मुंबई की कंपनियां ने दिखाई रूचि

बताया जा रहा है कि डाटा सेंटर विकसित करने के लिए मुंबई के हीरानंदानी ग्रुप ने योगी सरकार को प्रस्ताव भेजा है। 20 एकड़ में इसे बनाने की बात कही जा रही है। जिसमें करीब600 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इस ग्रुप द्वारा मुंबई समेत कई शहरों में भी डाटा सेंटर विकसित किए जा चुके हैं। फिलहाल प्रस्ताव पर सीएम योगी की तरफ से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। इसके अलावा अडाणी समेत कई और ग्रुपों ने भी सरकार को इस बाबत प्रस्ताव भेजे हैं।

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

गौरतलब है कि यदि प्रदेश में डाटा सेंटर बनाने की योजना अमल में आती है तो हजारों लोगों को रोजगार मिले सकेगा। इसके अलावा उन कंपनियों को भी बड़ा लाभ होगा जो अपना डाटा फिलहाल विदेशों के सर्वर में रखती हैं। उन्हें प्रदेश में ही कम खर्च पर सुविधा मिल सकेगी। इसके साथ ही नई कंपनियों का रुझान भी प्रदेश में निवेश की तरफ बढ़ेगा।







.

Thanks to News Source by