बच्चों की पढ़ाई के लिए यहां मिलेगा सबसे सस्ता कर्ज, देना होगा सिर्फ 4 फीसदी ब्याज


उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक बच्‍चों की पढ़ाई के लिए किसानों को 4 फीसदी ब्‍याज पर कर्ज देगा।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक बच्‍चों की पढ़ाई के लिए किसानों को 4 फीसदी ब्‍याज पर कर्ज देगा। बैंक के सभापति संतराज यादव के मुताबिक यह बैंक किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्‍प को पूरा करने की दिशा में सक्रिय हैं। हाल में उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक के सभापति चुने गये संतराज यादव ने कहा कि सहकारिता आंदोलन के जरिये किसानों को समृद्ध बनाने के लिए वह लगातार पहल कर रहे हैं।

लोन पर केवल 4 फीसदी ब्याज

ग्राम विकास बैंक सामान्‍य वर्ग के किसानों को खेती के विकास और संसाधनों के लिए 13.50 प्रतिशत, पिछड़े वर्ग के किसान को 6 प्रतिशत और अनुसूचित वर्ग के किसानों को 4 प्रतिशत ब्‍याज पर कर्ज दे रहा है। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक अभाव में बच्‍चों की पढ़ाई बाधित हो जाती है। इसलिए उनकी कोशिश है कि सभी वर्ग के किसानों को बच्चों की पढ़ाई के लिए कर्ज मिले। इसके लिए उनके पास सिर्फ अपनी खेती के दस्‍तावेज होने चाहिए।

कारोबार हुआ प्रभावित

संतराज यादव ने कहा कि 2018-19 के ऑडिट में बैंक को सी श्रेणी मिलने से कारोबार प्रभावित हुआ है। हालांकि उनकी कोशिश है कि 2019-20 की ऑडिट रिपोर्ट में बी श्रेणी मिले ताकि बैक को फिर से राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की गारंटी मिलनी शुरू हो जाए। नाबार्ड की गारंटी मिलने से कर्ज बांटने की क्षमता बढ़ जाएगी।आपको बता दें कि राज्‍य में उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक की 323 शाखाएं हैं, जिससे अच्‍छी खासी संख्‍या में किसान जुड़े हुए हैं।

.

Thanks to News Source by