भास्कर खास: साउथ एमसीडी ने लकड़ी 700 रुपए प्रति क्विटंल, प्रति शव वाहन 500 व पंडित की दक्षिणा 500 की निर्धारित


नई दिल्ली27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए वाले शुल्क तय किए

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए लिए जाने वाले विभिन्न शुल्कों का निर्धारण कर दिया है। इसके अंतर्गत अंतिम संस्कार में प्रयुक्त होने वाले लकड़ी का मूल्य 700 रुपए प्रति क्विंटल की दर से निर्धारित किया गया है तथा पेटी एवं फट्टियों के लिए अलग से कोई भी भुगतान नहीं करना होगा।

सीएनजी से शव दाह के लिए 1500 रुपए प्रति दाह शुल्क देय होगा। अंतिम संस्कार कराने वाले पंडित की दक्षिणा भी 500 रुपए निर्धारित की गई है तथा अस्थि संचय के लिए भी 350 रुपए दक्षिणा तय गई है। बच्चों को दफनाने का शुल्क 300 रुपए तय किया गया है तथा रखरखाव/पर्ची शुल्क के लिए 150 रुपए प्रति दाह संस्कार निर्धारित किया गया है जोकि पूर्णत स्वैच्छिक सहयोग है।

प्रति शव वाहन शुल्क 500 रुपए तय

दाह संस्कार के लिए सबसे अधिक आवश्यकता शव वाहन की होती है तथा नागरिकों को शववाहन चालकों की मनमानी का शिकार होना पड़ता है। कोरोना की दूसरी लहर के समय भी शववाहन चालकों द्वारा थोड़ी सी दूरी के लिए हजारों रुपए वसूलने के कई मामले सामने आए थे। शववाहन चालकों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए दक्षिणी निगम ने इनके शुल्क की दर तय कर दी है जोकि दक्षिणी निगम के क्षेत्र के लिए प्रति शव परिवहन 500 रुपए का शुल्क देय होगा।

दक्षिणी निगम के क्षेत्र से बाहर के लिए 800 रुपए प्रति शव परिवहन शुल्क देय होगा। शव वाहन चालकों को अधिक धनराशि वसूलने से रोकने संबंधित दिशा निर्देश गैर सरकारी संगठनों द्वारा जारी किए जाएंगे। और वहां के चालक, ईंधन एवं रखरखाव संबंधी खर्च गैर सरकारी संगठनों द्वारा वहन किया जायेगा। यदि श्मशान भूमि पर कोई अलग से पैसे की मांग करता है तो निगम स्वास्थ्य अधिकारी से 01123226862 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

खबरें और भी हैं…



Source link