मेट्रो फेज 4:जनकपुरी वेस्ट-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर पर पहला यू-गर्डर का निर्माण

मेट्रो फेज 4:जनकपुरी वेस्ट-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर पर पहला यू-गर्डर का निर्माण 1
मेट्रो फेज 4:जनकपुरी वेस्ट-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर पर पहला यू-गर्डर का निर्माण 2


नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
मेट्रो फेज 4:जनकपुरी वेस्ट-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर पर पहला यू-गर्डर का निर्माण 3

डीएमआरसी के इंजीनियरों ने मेट्रो फेज 4 के तहत जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर के लिए 28 मीटर लंबा और 160 मीट्रिक टन वजनी यू गर्डर का मेट्रो के इंजीनियरों ने सफलता पूर्वक लांच कर दिया है। डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि यू-गर्डर मेट्रो कॉरिडोरों एलिवेटेड वाया डक्ट निर्माण में बेहद अहम है।

इन यू-गर्डरों की ढलाई बाहरी रिंग रोड के निकट बनने वाले पुष्पाजंलि और दीपाली चौक मेट्रो स्टेशनों के बीच काली माता मंदिर के बीच की जा रही है। यू-गर्डरों की कास्टिंग का काम इस वर्ष जून में मुंडका स्थित निर्धारित कास्टिंग यार्ड में शुरु किया गया था। इस कांट्रेक्ट में कुल मिलाकर 780 ऐसे यू-गर्डर निर्मित किए जाने की योजना है।

उन्होंने बताया कि प्री-कास्ट हुए यू-गर्डर प्री-टेन्शंड होते हैं, यू-आकार वाले गार्डरों पर तत्काल ट्रैक बिछाया जा सकता है। इन यू-गर्डरों की कास्टिंग का कार्य बहुत महीन प्रकार का होता है और इसके लिए प्लानिंग की आवश्यकता होती है। कास्टिंग प्रोसेस के दौरान समस्त पैमाइश और तकनीकी मापदंडों को बनाए रखने के संबंध में अत्यधिक सावधानी बरते जाने की जरूरत होती है।

कोरोना संक्रमण और प्रदूषण से कराहती दिल्ली में पुरी सर्तकता बरतते हुए डीएमआरसी के इंजीनियरों ने जनकपुरी पश्चिम -आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर मेट्रो फेज 4 में 28 मीटर लंबा और 160 मीट्रिक टन वजनी यू गर्डर का मेट्रो के इंजीनियरों ने सफलता पूर्वक लांच कर दिया है।



Source link