यूपी के इन 26 जिलों में तूफानी हवाओं के साथ होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देखें लिस्ट


UP weather alert: बारिश के साथ तूफानी हवाओम को लेकर जो अलर्ट जारी किया गया है उनमें अवध के 12 जिले शामिल हैं। वहीं पश्चिमी यूपी के भी 14 जिलों में भी बारिश की संभावना है।

लखनऊ. UP weather alert: चक्रवाती तूफान यास के बाद अभी भी यूपी में मौसम बदलने की संभावना कम नहीं हुई है। लखनऊ के मौसम विभाग ने लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और उन्नाव समेत 12 जिलों में बारिश के साथ तूफानी हवा और बिजली गिरने की आशंका जताई है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बरेली, बदायूं, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर समेत लगभग 14 जिलों में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है। हालांकि मानसून के जुलाई के पहले या दूसरे हफ्ते में दस्तक देने की संभावना है।

 

जुलाई में आयेगा मानसून

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मानसून के उत्तर प्रदेश में 27-28 जून की बजाय, अब जुलाई के पहले या दूसरे सप्ताह में दस्तक देने के आसार हैं। जेपी गुप्ता ने बताया कि दक्षिणी-पश्चिमी मानसून का शेड्यूल लगभग हर जगह बदल सकता है। हालांकि बारिश संभावना के मुताबिक ही होगी। उन्होंने बताया कि प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई हैं। पाकिस्तान की तरफ से एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है, जिसके चलते ऊपरी हवा का चक्रवाती क्षेत्र भी बना हुआ है। इसके साथ ही हवा पूर्वी है और नमी भी बढ़ रही है। इस बदलाव से बादल बन रहे हैं, ऐसे में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना भी बन रही है। मौसम के इस बदलाव का असर पूरे उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा।

 

इन जिलों में अलर्ट जारी

बारिश के साथ तेज हवा को लेकर जो अलर्ट जारी किया गया है उनमें अवध के 12 जिले शामिल हैं। जिनमें लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, उन्नाव, हरदोई, गोंडा, बलरामपुर के आसपास बरसात होने की संभावना जताई गई है। वहीं पश्चिमी यूपी के भी 14 जिलों में भी बारिश की संभावना है। अगले कुछ घंटों में पश्चिमी यूपी के बरेली, बदायूं, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, मैनपुरी, एटा, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कन्नौज, जालौन, प्रयागराज और संत रविदास नगर के आसपास जिलों में भारी बरसात के साथ मौसम बदल सकता है।

 

यह भी पढ़ें: स्टेट बैंक में नहीं है अकाउंट तो तुरंत खुलवा लें, SBI अपने खाताधारकों को दे रहा 2 लाख रुपये का सीधा फायदा

.

Thanks to News Source by