यूपी ग्राम पंचायत उपचुनाव का ऐलान, 12 जून को होगा मतदान


UP Gram Panchayat by-election Announcement – उपचुनाव की अधिसूचना सोमवार को जारी
– 21 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों का नहीं हो सका गठन
– 15 जून के बाद अब नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान ले सकेंगे शपथ

लखनऊ. UP Gram Panchayat by-election Announcement यूपी की 21 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों का गठन अभी नहीं हो सका है। इन ग्राम पंचायतों के गठन के लिए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में खाली पड़े पदों के लिए उपचुनाव 12 जून को कराए जाएंगे।

प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में यूपी के कुल 10 जिलों में अलग-अलग सीट पर प्रधानपद के लिए खड़े 99 उम्मीदवारों का निधन हो गया था। यूपी के कुशीनगर में 11, बाराबंकी में 7, भदोही में 3, कौशाम्बी में 4, बहराइच में 7, उन्नाव में 8, बलिया में 6, सोनभद्र में 5, मिर्जापुर में 4, बांदा में 3 उम्मीदवारों की मृत्यु हो गई थी। इसके अलावा कई जिलों में ग्राम पंचायत सदस्यों के पद भी खाली रह गए थे। जिसकी वजह से सैकड़ों ग्राम पंचायतों का गठन कोरम पूरा नहीं होने की वजह से नहीं हो पाया था। अब उम्मीद की जा रही है कि 15 जून तक कोरम पूरा होने के बाद इन सभी ग्राम पंचायतों का गठन हो जाएगा।

14 जून को मतगणना :- राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने बताया कि नामांकन पत्र आगामी छह जून को सुबह आठ से शाम पांच बजे जमा होंगे। नामांकन पत्रों की जांंच छह जून को होगी। नाम वापसी सात जून को सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक होगी। इसी दिन चुनाव चिन्ह भी आवंटित किए जाएंगे। मतदान 12 जून को सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा तथा 14 जून को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी।

मौसम विभाग का पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में दो दिन मेघ गर्जना, धूल भरी आंधी और बारिश का अलर्ट

15 जून के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव :- इसके साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख पदों के चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है। सूत्रों का कहना है कि 15 जून के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव कराने की तैयारी है। इसके बाद ही ब्लाक प्रमुखों का चुनाव होगा।

.

Thanks to News Source by