यूपी में इस साल के आखिर तक दी जाएंगी 1 लाख सरकारी नौकरियां, योगी मॉडल से थमी Corona की रफ्तार


यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

UP: सीएम योगी ने शुरू किया मिशन रोजगार, इस साल के अंत तक दी जाएंगी 1 लाख सरकारी नौकरियां

यूपी में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) कम होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां तेज करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिया है। योगी सरकार ने इस साल के अंत तक 5 लाख लोगों को सरकारी नौकरी (Government Jobs in UP) देने का लक्ष्य तय किया था। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसकी रफ्तार धीमी पड़ गई थी। अब तक राज्य सरकार 4 साल में 4 लाख लोगों को नौकरी दे चुकी है। जिसमें 1 लाख से अधिक महिलाओं की सरकारी नौकरी मिली है। सरकार के मुताबिक मनरेगा के जरिये 1।50 करोड़ श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया गया है। इसके अलावा स्टार्ट अप के जरिए भी लोगों को रोजगार देने की कोशिश गई।

UP: जनरल मर्चेंट, किराना दुकान, पान गुमटी पर बिना लाइसेंस के नहीं बेच सकेंगे तंबाकू उत्पाद

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने तंबाकू, सिगरेट से संबंधित उत्पाद बेचने वालों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब प्रदेश के 16 शहरों में इन उत्पादों को बेचने से पहले दुकानदारों को नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा। प्रदेश में तंबाकू की बिक्री के नियमन के लिए तंबाकू विक्रेताओं के लिए लाइसेंसिंग को जल्द ही अनिवार्य किया जाएगा। राजधानी में यह नियम पहले से ही लागू है। उसी तर्ज पर प्रदेश के 16 शहर भी जोड़े जाएंगे। अलीगढ़, मेरठ, अयोध्या, आगरा, कानपुर, गोरखपुर, गाजियाबाद, वृंदावन मथुरा, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, सहारनपुर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, बरेली, शाहजहांपुर में भी यह निमय लागू होगा।

योगी मॉडल के आगे UP में थमी Corona की रफ्तार, 24 घंटे में मिले सिर्फ 524 पॉजिटिव केस

यूपी में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को रोकने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) की सक्रियता के चलते कोरोना संक्रमण की दर में एक बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। जिसके तहत आने वाले दिनों में यूपी के अन्य कई जिलों के भी जल्द ही कोरोना मुक्त हो जाने की संभावना जताई जा रही है। शनिवार को 2.74 लाख टेस्ट के बावजूद पिछले 24 घंटे में सिर्फ 524 पॉजिटिव केस (Positive Case) मिले। अब रिकवरी रेट भी 98.1 प्रतिशत हो गई है। अब तक कुल 5.30 करोड़ से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं।

UP Weather: आज यूपी पहुंच रहा मॉनसून, इन जिलों में बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) के आगमन का इंतजार खत्म हो गया है। मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि यूपी की सीमा में रविवार (13 जून) को किसी भी समय मॉनसून प्रवेश कर जाएगा। प्रदेश के वो जिले जिनकी सीमा बिहार से लगती है वे बारिश से तर-बतर हो जाएंगे। बलिया (Ballia), गाजीपुर (Ghazipur), चंदौली (Chandauli) और सोनभद्र (Sonbhadra) तक में इसका पहला असर देखने को मिल जाएगा। इसके बाद दो से तीन दिनों में पूरे प्रदेश में बारिश हो जाएगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दो से तीन दिनों में मॉनसून लखनऊ तक पहुंचेगा।

Prayagraj: कोरोना की वजह से हाईकोर्ट पर बढ़ा मुकदमों का बोझ, 10 लाख से ज्यादा केस पेंडिंग

कोरोना की इस वैश्विक महामारी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) पर मुकदमों का बोझ और बढ़ा दिया है। कोरोना काल में पिछले एक साल से ज्यादा समय से मुकदमों की नियमित सुनवाई न हो पाने के चलते जहां हाईकोर्ट में दस लाख से ज्यादा मुकदमे पेंडिग (Pending Cases) हो गये हैं, वहीं बीते दो माह में ही 24 हजार नये केसों का हाईकोर्ट में दाखिला हुआ है। लेकिन हाईकोर्ट में कोरोना संक्रमण के चलते वीडियो कांफ्रेन्सिंग से हो रही वर्चुअल सुनवाई में आ रही दिक्कतों के चलते केसों का निपटारा नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते जहां हाईकोर्ट पर मुकदमों का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं इलाहाबाद हाईकोर्ट की प्रधानपीठ और लखनऊ बेंच में कार्यरत 98 जजों पर 10 लाख से ज्यादा मुकदमों की सुनवाई करने की बड़ी चुनौती खड़ी हो गयी है।

यह भी पढ़ें: UP Assembly election 2022: बुद्धालैंड या पूर्वांचल, आखिर फिर क्यों उठी यूपी के बंटवारे की बात

.

Thanks to News Source by