‘राजामुड़ी’ सहित धान की दो खास किस्मों के लिए जीआई टैग की सिफारिश


चार पहाडिय़ों को राज्य धरोहर स्थल की मान्यता

बेंगलूरु. कर्नाटक जैव विविधता बोर्ड (The Karnataka Biodiversity Board) ने गुरुवार को धान की दो खास किस्मों के लिए भौगोलिक संकेत (geographical indication tag) (जीआई) टैग की सिफारिश करने का फैसला किया है। जिसमें कुमटा की ‘कग्गाभट्टा’ व हासन की ‘राजामुड़ी’ किस्म शामिल है। इसके अलावा अंकोला से आम की एक किस्म ‘करे ईशाडु’ के लिए भी जीआई टैग की सिफारिश की जाएगी।

इसके साथ ही सात मछली अभयारण्य विकसित करने और चार पहाडिय़ों को राज्य धरोहर स्थलों के रूप में मान्यता देने का भी फैसला किया गया है।
इसके पहले कर्नाटक कृषि मूल्य आयोग ने मैसूरु के शाही परिवार द्वारा संरक्षित चावल ‘राजामुड़ी’ के लिए जीआई टैग प्राप्त करने के लिए प्रयास किया था। पुराने मैसूरु क्षेत्र में उगाई जानेवाली धान की इस किस्म को एक ब्रांड बनाने की उम्मीद थी।

खुलेंगे और मछली अभयारण्य

गुरुवार को बोर्ड की बैठक में अधिकारियों ने कर्नाटक में मछली की समृद्ध विविधता के साथ सात रणनीतिक स्थानों पर जलीय अभयारण्य खोलने के लिए मत्स्य विभाग के साथ काम करने का निर्णय लिया। यह पहले से घोषित आठ मछली अभयारण्यों के अतिरिक्त होगा।
बोर्ड ने चिकबल्लापुर जिले के गुडीबांडे तालुक में आदिनारायणस्वामी पहाड़ी को एक राज्य धरोहर स्थल घोषित करने का निर्णय लिया। नेलमंगला में माहिमरंगा पहाड़ी, कोलार की अंतरगंगे पहाड़ी को भी राज्य धरोहर स्थल घोषित करने का निर्णय लिया है।
बोर्ड यह भी सिफारिश करेगा कि चिकमगलूर में शकुनगिरि पहाड़ी को निकटवर्ती होगरेकान गिरि जैव विविधता विरासत में जोड़ा जाए।

जैव विविधता हॉट स्पॉट
मालूम हो कि दक्षिण कन्नड़ जिले में कुमारधारा नदी के तट पर स्थित उरूंबी क्षेत्र को जैव विविधता हॉट स्पॉट के रूप में मान्यता दी गई है और इस संबंध में घोषणा जल्द ही की जाएगी।

बगुलों की मेजबान झील
बता दें कि उत्तर कन्नड़ जिले के सिरसी तालुक के सोंडा गांव में मुंडिया झील को बगुलों के लिए एक मेजबान के रूप में मान्यता दी गई है। यहां बड़ी संख्या में बगुले आते हैं।

प्रबंधन और संरक्षण के लिए धन की आवश्यकता
बोर्ड के अध्यक्ष अनंत हेगड़े आशीषारा ने कहा कि प्राकृतिक विरासत स्थलों के प्रबंधन और संरक्षण के लिए धन की आवश्यकता होती है। प्राकृतिक विरासत स्थल स्थानीय वातावरण में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। उनके मूल्य को पहचानने से धन जुटाने में मदद मिलेगी।







.

Thanks to News Source by