1 जून से बदल जाएंगे बैंकिंंग, जीमेल और एलपीजी समेत ये 10 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर


10 rules changes from 1 june 2021 एक जून से जीमेल, बैंकिंग, रसोई गैस की नई दर, पीएफ और छोटी सावधि जमा योजना के साथ हवाई यात्रा के किराए में होगा बदलाव।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. 10 rules changes from 1 june 2021 . एक जून से बैंकिंक, पीएफ, गूगल आईटीआर फाइलिंग और एलपीजी सिलिंडर की दर समेत कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसके उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों कोरोना लॉकडाउन से मुक्ति मिलने वाली है। आइये जानते हैं वे कौन-कौन से बदलाव होने जा रहे हैं, जो प्रत्यक्ष रूप से आम जनता का प्रभावित करेंगे।

यह भी पढ़ें- 1 जून से बदल जाएंगे Bank और Gmail समेत ये पांच नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

1- 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) चेक भुगतान के नियमों में बदलाव कर रहा है। नियम के तहत एक जून से पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य हो जाएगा, ताकि उपभोक्ता धोखाधड़ी का शिकार न हों।

2- एक जून से सिंडिकेट बैंक का आईएफएससी कोड (Syndicate Bank IFSC Code) परिवर्तित हो जाएगा, क्योंकि इसका केनरा बैंक में विलय हो चुका है। एक जून से सिंडिकेंट बैंक की पासबुक काम नहींं आएगी।

3- 1 जूून को हर माह की तरह तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) में बदलाव करेंगी। इस माह भी एलपीजी गैस के दाम बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

4- एक जून से गूगल स्टोरेट के लिए अब अधिक पैसे खर्चने होंगे, क्योंकि जीमेल (GMail) में 15 जीबी से अधिक स्टोरेज के लिए अलग से भुगतान करना होगा।

5- एक जून से बैंकों की छोटी सावधि जमा योजनाओं (Small Fixed Deposit Scheme) की ब्याज दरों में बदलाव करेेंगे। इसमेंं सुकन्या समृद्धि जमा योजना, पीपीएफ, एनएससी के ब्याज दरों में बदलाव एक जून से लागू हो सकता है।

यह भी पढ़ें- बिजली विभाग ने यूपी के उपभोक्ता के लिए शुरू की वाट्सएप बिजनेस सर्विस, शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों मे घर बैठे मिलेंगी ये 5 सुविधाएं

6- 1 जून से इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return Website) को लेकर बड़ा बदलाव होगा। एक जून से वर्तमान वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in पर काम नहीं होगा। 7 जून को www.incometaxgov.in नई वेबसाइट लांच होगी, जो एडवांस के साथ यूजर फ्रेंडली होगी।

7- एक जून से ईपीएफओ (EPFO) ने प्रोविडेंट फंड खाताधारकों के लिए नियम बदला है। नए नियम के तहत हर कर्मचारी के खाता आधार कार्ड से लिंक (Aadhaar Link ) कराना जरूरी होगा।

8- 1 जून से हवाई सफर (Air Travel Expensive) करने वालों को टिकट की अधिक कीमत चुकानी होगी। केंद्र सरकार ने हवाई किराए न्यूनतम सीमा 16 फीसदी तक बढ़ाने की मंजूरी दी है।

9- एक जून से सोने की ज्वेलरी की हॉलमार्किंग (Hallmarking of Gold Jewelery) की सीमा को अब बढ़ाकर 15 जून कर दिया गया है। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स और ज्वेलरी इंडस्ट्री जुड़े व्यापारियों की मांग पर सरकार ने ये फैसला लिया है।

10- 1 जून से यूपी के 56 शहरों में लगा कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) हटा लिया जाएगा। जबकि 600 से ज्यादा सक्रिय कोराेना केस वाले 19 जिलों में कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें- अडानी ग्रुप ने लखनऊ एयरपोर्ट के चार्ज 10 गुना बढ़ाए

.

Thanks to News Source by