10 हजार से कम भी बकाया हुआ तो कटेगी बिजली


– 10 हजार से कम भी बकाया हुआ तो कटेगी बिजली

– पटाखों की चिंगारी से लगी आग, 20 लाख की संपत्ति राख

– सीएए विरोध के हिंसा में लगे आरोपियों के पोस्टर

-शादी का झांसा देकर देवर ने किया दुष्कर्म

 

10 हजार से कम भी बकाया हुआ तो कटेगी बिजली

लखनऊ. बिजली महकमे की सख्ती से उपभोक्ता भी सचेत हो गए हैं। पहले दस हजार या उससे अधिक बकाया होने पर बिजली कनेक्शन काटने के निर्देश थे। अब अगर एक माह का बिल भी बाकी होगा, तो बिजली कर्मचारी आप के घर बिल मांगने के लिए दस्तक दे सकते हैं। कुल मिलाकर पहले बिजली खर्च करें और दूसरे माह बिल आते ही जमा करें। ऐसा न करने पर बिजली विभाग निर्धारित तिथि निकलते एक बार बिल मांगेगी और दोबारा कनेक्शन कटना तय है। इसके लिए निर्देश मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने अभियंताओं को दिए थे। वहीं हाई लॉस फीडर पर हो रहे नुकसान की भरपाई को कम से कम करने के लिए नियमित मानीटरिंग के लिए भी कहा है।

सीएए विरोध के हिंसा में लगे आरोपियों के पोस्टर

लखनऊ. लखनऊ के चौक और ठाकुरगंज में पुलिस ने सीएए के विरोध में हिंसा व आगजनी करने के आरोपी मौलाना सैफ अब्बास और शिया धर्मगुरू कल्बे सादिक के बेटे कल्बे सिब्तेन नूरी समेत 15 उपद्रवियों के पोस्टर लगवा दिए। एसीपी चौक आईपी सिंह ने बताया कि जिन लोगों के पोस्टर लगवाए गए हैं, उनमें से हसन, इरशाद और आलम ने बृहस्पतिवार को अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। एसीपी ने बताया कि चौक निवासी मौलाना सैफ अब्बास, शिया धर्म गुरू कल्बे सादिक के बेटे कल्बे सिब्तेन नूरी, ठाकुरगंज में रहने वाले सलीम चौधरी, कासिफ, हलीम, नीलू, मानू, इस्लाम, आसिफ, तौकीर, जमाल और शकील अभी फरार चल रहे हैं। सभी पर पहले ही इनाम घोषित किया जा चुका है। उपरोक्त आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमें लगाई गई हैं। इससे पहले सोमवार को ठाकुरगंज और चौक पुलिस ने सीएए-एनआरसी को लेकर विरोध-प्रदर्शन के दौरान हिंसा व आगजनी में शामिल आठ फरार आरोपियों पर पांच-पांच हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। पुलिस ने डुगडुगी पिटवाकर फरार आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई भी शुरू करा दी है।

शादी का झांसा देकर देवर ने किया दुष्कर्म

औरैया. औरैया जिले में सदर कोतवाली क्षेत्र की एक बेवा ने देवर पर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। साथ ही ससुराल वालों पर दहेज की मांग करने का भी आरोप लगाया है। पीड़िता ने कोतवाली में दी तहरीर में कहा है कि उसकी शादी 2016 में हुई थी। इस बीच उसके एक पुत्री हुई। सितंबर 2018 में वाहन दुर्घटना में पति की मौत हो गई। देवर उस पर बुरी नजर रखने लगा। दिसंबर 2018 को देवर ने दुष्कर्म किया। फिर शादी का झांसा देकर लगातार शारीरिक शोषण करने लगा। अगस्त 2020 को उसके ससुराल वालों ने मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया। पीड़िता की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पटाखों की चिंगारी से लगी आग, 20 लाख की संपत्ति राख

महोबा. महोबा जिले में शहर के मोहल्ला गांधीनगर में महिला जिला अस्पताल के पास पटाखों की चिंगारी से आग लगने से दो कार और सात दुकानें जलकर राख हो गईं। इससे करीब 20 लाख रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है। मौके पर पहुंचे दमकल विभाग के जवानों ने तीन दमकल गाड़ियां लगाकर आग पर काबू पाया। आठ घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझ सकी। महिला जिला अस्पताल के पास सड़क किनारे दो स्थानों पर भूसे के ढेर लगे थे। भूसे के आसपास रामेश्वर गुप्ता की किराना, पप्पू गुप्ता की फर्नीचर की दुकान के अलावा राधे साहू, संजय गुप्ता, गोकुल प्रसाद, बृजकिशोर राठौर, अशोक की गुमटियों में कबाड़ व अन्य छोटी-छोटी दुकानें थीं। रात को 11 बजे कुछ लोगों द्वारा पटाखे छुड़ाते समय चिंगारी से भूसे में आग लग गई। आग ने आसपास की लकड़ियों की गुमटियों को भी चपेट में ले लिया। इसके बाद फर्नीचर, किराना और अन्य दुकानें भी आग की चपेट में आ गईं।

घर बैठे मिलेगा जन्म प्रमाणपत्र

वाराणसी. काशी नगरी में अब डाकघर के माध्यम से पेंशनर घर बैठे अपना जीवित प्रमाणपत्र हासिल कर सकेंगे। अब पेंशनरों को जीवित प्रमाणपत्र जमा करने के लिए दफ्तर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पेंशनर अपने नजदीकी डाकघर में या अपने क्षेत्र के डाकिया के माध्यम से ई-जीवन प्रमाणपत्र जारी करवा सकते हैं। इसके लिए मात्र 70 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। ये प्रमाण पत्र खुद संबंधित विभाग को पहुंच जाएगा। इससे पेंशन मिलने में कोई रुकावट नहीं आएगी। ये सुविधा वाराणसी परिक्षेत्र के सभी डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है।

गोरखपुर चिड़ियाघर में ट्री ट्रांसप्लांटेशन विधि से लगाए जाएंगे पेड़

गोरखपुर. शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणी उद्यान के बड़े हिस्से को जंगल का लुक देने के लिए ट्री ट्रांसप्लांटेशन विधि से पेड़ लगाए जाएंगे। विभिन्न प्रजातियों के 10 से 15 साल पुराने पेड़ लगाए जाने की योजना पर काम चल रहा है। इसके अलावा कुछ प्रजातियों के ढाई से तीन साल के भी पेड़ों का रोपण किया जाएगा। फिलहाल 220 पेड़ों का ट्रांसप्लांटेशन करने की योजना है। 14 जनवरी को प्राणी उद्यान का लोकार्पण करने के मुख्यमंत्री के निर्देश को देखते हुए इससे पहले ही ट्रांसप्लांटेशन का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 14 जनवरी तक प्राणी उद्यान को लोकार्पण के लिए तैयार करने का निर्देश दे रखा है। कुछ दिन पहले पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग ने प्राणी उद्यान का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने प्राणी उद्यान में किए गए पौधारोपण का भी निरीक्षण किया था।

4,223 करोड़ से गोरखपुर में चलेगी तीन कोच की लाइट मेट्रो

गोरखपुर. शासन ने गोरखपुर मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट डीपीआर को मंजूर कर दिया है। डीपीआर के मुताबिक, गोरखपुर में लाइट मेट्रो चलाने के साथ ही तीस किमी. रूट पर मेट्रो का संचालन किया जाएगा। खास बात यह है कि यूपीएमआरसी ने 4,672 करोड़ रुपये से कम करके शासन ने 4,223 करोड़ रुपये का स्वीकृत कर दिया है। वर्ष 2021 में यहां भी मेट्रो का काम शुरू करने की तैयारी है।मेट्रो ने गोरखपुर में दो कॉरिडोर प्रस्तावित किए हैं। श्याम नगर से सूबा बाजार का कॉरिडोर 16.95 किमी. का होगा। मेट्रो सूबा बाजार से चलेगी जो दिव्य नगर, एमएमएमयूटी, मालवीय नगर, एम्स, रामगढ़ झील, मोहद्दीपुर, डीडीयू विश्वविद्यालय, रेलवे स्टेशन, धर्मशाला, हजारीपुर, गोरखनाथ मंदिर, नथमलपुर, शास्त्री नगर, बरगदवा, श्याम नगर हैं। वहीं दूसरा कॉरिडोर गुलरिहा से कचहरी चौरहा होगा। यह कॉरिडोर करीब 10.46 किमी. होगा।

कोरोना काल में आईआरसीटीसी का 11 दिनों का टूर पैकेज

लखनऊ. लंबे समय तक कोरोना काल में घर में बैठे पर्यटन को पसंद करने वालों के लिए आइआरसीटीसी ने 11 दिनों का लंबा टूर पैकेज के बारे में शुक्रवार को अपने नियमित ग्राहकों काे मेल भेजकर जानकारी दी है। इस संबंध में आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय कार्यालय, भोपाल, भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन द्वारा महत्वपूर्ण धार्मिक और अवकाश में भ्रमण करने योग्‍य स्थलों को कवर करते हुए “भारत दर्शन” ट्रेन की जानकारी शुक्रवार को साझा की है। देश में यह सबसे सस्ती सभी समावेशी टूर पैकेज में से एक की सेवा प्रदान करता है। इस बार यात्रा में ओंकारेश्वर- महाकालेश्वर- स्पिरिट आफ यूनिटी – सोमनाथ – द्वारका – अहमदाबाद – पुणे – परली वैजनाथ – औरंगाबाद-शिरडी-नासिक आदि स्‍थल शामिल किए गए हैं। यह यात्रा 20 दिसंबर की दोपहर 12 बजे से मध्‍य प्रदेश के रीवा से शुरू होगी।

हज के लिए जा सकेंगी मुस्लिम महिलाएं, 500 सीटें रिजर्व

लखनऊ. हज कमेटी आफ इंडिया ने ‘हज एक्शन प्लान–2021′ की घोषणा कर दी है। हालांकि कोविड-19 के चलते इस बार हज यात्रा के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं। इस बार सिर्फ 18 से 65 साल के लोगों को ही हज की अनुमति होगी। हज आवेदन फार्म 7 नवंबर से मिलेंगे। फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज जाने वाली महिलाएं चार महिलाओं के बजाय सिर्फ 3-3 का ग्रुप बनाकर आवेदन कर सकेंगी। इन महिलाओं के लिए 500 सीटें आरक्षित की गयी हैं। अगर आवेदन फार्म कोटे से अधिक जमा हुए तो जनवरी 2021 में कुराअंदाजी (लाटरी) निकालकर यात्रियों का चयन किया जाएगा। इस बार पीएम के संसदीय क्षेत्र यानी वाराणसी से हज के लिए उड़ान नहीं भरी जाएगी।

ट्रेन में पटाखा लेकर चलने में तीन साल की जेल

गोरखपुर. दीपावली और छठ पर्व में सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल ने स्टेशनों और ट्रेनों में सतर्कता बढ़ा दी है। ट्रेन में पटाखा या कोई भी ज्वलनशील पदार्थ के साथ पकड़े जाने पर एक हजार रुपये का जुर्माना या तीन साल की जेल का प्रावधान है। रेलवे एक्ट के तहत एक साथ दोनों दंड मिल सकता है। छठ पर्व तक सघन निरीक्षण अभियान चलाया जाएगा। पकड़े जाने पर नियमानुसार कार्रवाई होगी। दरअसल, दीपावली और छठ पर्व के दौरान अक्सर यात्री सुरक्षा की अनदेखी करते हुए पटाखा लेकर सफर पर निकल जाते हैं। अधिकतर लोगों को मालूम नहीं होता कि ट्रेन में पटाखा या ज्वलनशील पदार्थ लेकर चलना अपराध की श्रेणी में आता है। ट्रेनों में इसकी मौजूदगी से हर पल दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

ये भी पढें: लगातार बढ़े हवाई यात्री, अनलॉक में 1.41 लाख लोगों ने किया सफर

ये भी पढें: इस बार ज्यादा सितम ढहाएगा सर्दी का मौसम, पहाडों पर बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड

.

Thanks to News Source by