12 वर्ष तक के बच्चों के Parents को अलग से लगेगी Covid-19 Vaccine, जानें कैसे ले सकेंगे लाभ


सीएम योगी के निर्देश के बाद छोटे बच्चों के परिजनों को प्राथमिकता। कोविन पोर्टल पर विशेष सत्र पर क्लिक कर स्लॉट बुक करें।

नोएडा। कोरोना वायरस (coronavirus) की दूसरी और तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार द्वारा तमाम तैयारियां कर लगी गई हैं। इस बीच योगी सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान (vaccination campaign) तेजी से चलाए जाने के निर्देश दिए हैं, ताकि समय से लोगों को कोविड वैक्सीन (corona vaccine) लग सके। इसके चलते गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन 1 जून से पेरेंट्स के लिए स्पेशल टीकाकरण अभियान चलाया है। जिसके तहत 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पेरेंट्स को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाई जा रही है। योगी सरकार के इस कदम से छोटे बच्चों के परिजनों को बड़ी राहत मिली है।

यह भी पढ़ें: यूपी में एक बार फिर होगा सीरो सर्वे, 4 जून को लेंगे सैम्पल

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी ने जानकारी देते हुए बताया कि पेरेंट्स के लिए एक जून से स्पेशल वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया गया है। जिन परिवारों में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं, उनके परिजनों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके लिए ऐसे लोगों को स्लॉट बुकिंग के कोविन पोर्टल पर विशेष सत्र पर क्लिक करना होगा। यहां से वह अपने लिए वैक्सीन का स्लॉट बुक करा सकते हैं। इस कदम से छोटे बच्चों के परिजनों को सुविधा मिलेगी, साथ ही परिजनों से मासूमों तक कोविड का खतरा कम होगा।

बच्चों का प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य

बता दें कि वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक कराने के बाद वैक्सीन लगवाने सेंटर पर जाने वाले पेरेंट्स को अपने साथ एक प्रमाण पत्र लेकर आना आवश्यक होगा। जिससे कि यह प्रमाणित हो सके कि उनके परिवार में 12 वर्ष से कम उम्र का बच्चा है। इसको दिखाने के बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी। एसीएमओ डॉ त्यागी ने अपील करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित वैक्सीनेशन कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा ऐसे पेरेंट्स लाभ उठाएं जिनके घर में 12 वर्ष से छोटे बच्चे हैं। ताकि वह भी सुरक्षित रहे और उनके बच्चे भी।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में रेलवे ने संभाला मोर्चा, पूरे यूपी में पहुंचाई 641 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टन की संजीवनी

जनपद में तेजी से कम हो रहे कोरोना के मामले

गौरतलब है कि गौतमबुद्ध नगर में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटों में सिर्फ 68 नए कोविड मरीज मिले। वहीं 181 मरीज संक्रमण को हराकर अपने घर लौट गए। हालांकि 24 घंटे में एक मरीज की जान भी गई। इसके साथ ही अब जनपद में मृतकों की संख्या 450 हो गई है। वहीं वर्तमान में 1073 मरीजों का उपचार चल रहा है।







.

Thanks to News Source by