Fitness Tips For Women :- कामकाजी महिलाएं और गृहणियां फिट रहने के लिए अपनाएं यह घरेलू टिप्स


Fitness Tips For Women :- कामकाजी महिलाएं और गृहणियां दिनभर काम करने के कारण बिजी रहती है। इस कारण उन्हें स्वस्थ रहने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना होगा, क्योंकि कामकाज के कारण वे अपना खुद का ध्यान नहीं रख पाती है।

Working women and housewives को स्वयं के लिए टाईम ही नहीं मिल पाता है। ऐसे में उन्हें कई प्रकार की समस्या घेर लेती है। कई महिलाएं तो नौकरी करने के बाद घर का काम भी करती है। ऐसे में वे खुद के स्वास्थ्य पर भी ध्यान नहीं दे पाती है। वे काम में इतना बिजी होती हैं कि खुद के खाने पीने का भी उन्हें ध्यान नहीं रहता है।

यह भी पढ़ें – चॉकलेट मेडिटेशन से दिमाग रहता है शांत, मांसपेशियों को मिलता आराम.

इस कारण आती है परेशानी-

जो महिलाएं काम पर जाती है। उन्हें लंबे समय तक एक ही सीट पर बैठना पड़ता है, ऊपर से काम का लोड भी रहता है। ऐसे में शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी थकान हो जाती है। इसके बाद उन्हें घर पहुंचते ही फिर से काम में जुटना पड़ता है। ऐसे में न तो उनके पास एक्सरसाइज करने का वक्त होता है और न ही अच्छे से खाने पीने का समय होता है। अगर आप भी ऐसे ही बिजी रहती हैं तो कुछ घरेलू टिप्स अपनाएं। ताकि आप हमेशा फिट ओर स्वस्थ रहें।

यह भी पढ़ें – त्वचा को निखारने उपयोग करें घर में तैयार कर ये फेस मास्क.

हेल्दी नाश्ता करें-

महिलाओं को सुबह का नाश्ता पौष्टिकता से भरपूर करना चाहिए। जिससे उन्हें उर्जा मिलें, इसमें अंकुरित अनाज के साथ ही ऐसे खाद्य प्रदार्थ का सेवन करें, जिसमें अधिक ऑयल नहीं हो, साथ ही रात का रखा हुआ भी नहीं हो, उन्हें हमेशा ताजा चीजें ही खानी चाहिए। इससे उनको काम करने में भरपूर उर्जा मिलेगी। चिप्स, वेफर्स, केक, बर्गर आदि फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें – शलभासन से शरीर होगा लचीला, कमर होगी मजबूत, ऐसे करें.

चंद मिनट करें एक्सरसाइज-

स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। अगर आप भी फिट रहना चाहती है। तो भले ही 10 से 20 मिनट ही सही लेकिन एक्सरसाइज जरूर करें। आप चाहे तो सुबह मॉर्निंग वॉक करते हुए फिजिकल वर्कआउट भी कर सकती है। इससे आपको काफी फायदा होगा। आप इसी दौरान हल्की फुल्की एक्सरसाइज भी करें।

थोड़ा परिश्रम जरूर करें-

आप काम के कारण अधिकतर समय एक जगह पर बैठती हैं। तो आप बीच बीच में समय निकालकर टहलें, इससे आपको एक जगह बैठे रहने से होने वाली समस्या से निजात मिलेगी। चेयर पर भी सीधे बैठें, ताकि कमर दर्द आदि की समस्या नहीं हो, घर पर भी कुछ काम ऐसे करें, जिससे आपकी एक्सरसाइज हो जाए। यानी सीढिय़ा चढऩा, रस्सी कूदना, घर के कई काम चलते फिरते करना आदि।

यह भी पढ़ें – एनर्जी चाहिए तो घर में ऐसे तैयार करें केला, अनानस, पालक के ड्रिंक.

पानी पीते रहें-

आप काम के कारण कई बार खाना पीना भी भूल जाती हैं। इसका आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इसलिए आप समय समय पर पानी पीएं, नाश्ता, भोजन आदि समय पर करें, ताकि शरीर में पानी की कमी नहीं हो और आपके शरीर में भरपूर एनर्जी भी हो। दिनभर में रोजना कम से कम २ से ३ लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

.

Thanks to News Source by