Philippines: समुद्री तूफान से गांवों में बाढ़ के कारण हजारों लोग विस्थापित, कोई हताहत नहीं


मनीला। एशियाई देश फिलीपींस में समुद्री तूफान ( Storm In Philippines ) के आने से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। समुद्री तूफान मोलवे के आने के बाद राजधानी मनीला ( Manila ) के दक्षिणी प्रांतों के गावों में सैलाब आ गया। इसके कारण लोगों को अपना सबकुछ छोड़कर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। हालांकि इस तूफान से अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

अधिकारियों ने बताया है कि अभी तक एक व्यक्ति के लापता होने की खबर मिली है, जबकि राजधानी मनीला के दक्षिण में बटांगस प्रांत ( Batangas Province ) में सात लोगों को बचाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, प्रभावित इलाकों में 125 किलोमीटर प्रति घंटे से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। साथ ही 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर हवाएं बह रही हैं।

फिलीपींस में ‘मैंगखुट’ तूफान में अब तक 49 लोगों की मौत, कई लापता

ऑफिस ऑफ सिविल डिफेंस के अनुसार, इस तूफान के कारण हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। कम से कम 25,000 ग्रामीणों ने स्कूलों और सरकारी भवनों में शरण ली है। वहीं, करीब 20,000 लोग विस्थापित हुए हैं। तेज हवा के कारण कई जगहों पर बिजली सेवा बाधित हुई है। वहीं अभी कुछ शहरों में सड़कों से मलबा हटाने का काम किया जा रहा है।

मेक्सिको की ओर बढ़ रहा है तूफान जेटा

इस साल लगातार मेक्सिको समुद्री तूफान का सामना कर रहा है। सोमवार को एक और समुद्री तूफान जेटा युकाटन प्रायद्वीप की ओर बढ़ रहा है। हरिकेन डेल्टा की तरह ही जेटा तूफान खतरनाक रुप अख्तियार करते हुए कोजूमेल तट से टकराया और फिर उत्तरी खाड़ी की ओर बढ़ रहा है।

राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने सोमवार दोपहर को कहा कि जेटा कोजूमेल से करीब 120 मील दूरी पर है और 80 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है। पहले यह उत्तर पश्चिम में 10 मील प्रति घंटे की गति से चल रहा था।

फिलिपींस की ओर बढ़ा मेलर तूफान, स्कूल और नौवहन बंद, अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि ज़ेटा एक कम दबाव वाला तूफान होगा। अभी कुछ सप्ताह पहले आया तूफान डेल्टा की तरह मजबूत होने की उम्मीद नहीं है। हालांकि तेज हवाओं के कारण सोमवार रात और मंगलवार की सुबह कैनकन और कोज़ूमेल के पास युकाटन प्रायद्वीप पर टकरा सकता है और फिर डेल्टा की तरह यह जमीन पर कमजोर पड़ जाएगा।









.

Thanks to News Source by