UP BEd करने वाले सवा दो लाख स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खुशखबरी, घटाई गई 14 प्रतिशत फीस, जल्द होगी प्रवेश परीक्षा


UP BEd JEE Fees: अभी तक प्राइवेट कॉलेजों में यूपी बीएड फर्स्ट ईयर की फीस 51,250 रुपये और सेकेंड ईयर की फीस 30,000 रुपये थी। यानी दो सालों में बीएड करने वाले अभ्यर्थी को लगभग 81,250 रुपये फीस जमा करनी होती थी।

लखनऊ. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कहर के चलते दो वर्षीय बीएड कोर्स की फीस में लगभग 14 फीसदी की कम कर दी गई है। दरअसल इस संकट काल से जूझ रहे अभिभावकों को राहत देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने यह पैसला किया है। अभी तक प्राइवेट कॉलेजों में बीएड फर्स्ट ईयर की फीस 51,250 रुपये और सेकेंड ईयर की फीस 30,000 रुपये थी। यानी दो सालों में बीएड करने वाले अभ्यर्थी को लगभग 81,250 रुपये फीस जमा करनी होती थी। लेकिन अब उन्हें फर्स्ट ईयर में 45,000 रुपये और सेकेंड ईयर में 25,000 रुपये फीस देनी होगी। यानी कुल 70,000 रुपये फीस अभ्यर्थियों को भरनी होगी। इस तरह दो साल के कोर्स की कुल फीस में 11,250 रुपये कम कर दी गई है। इसका लाभ लगभग सवा दो लाख स्टूडेंट्स को मिलेगा।

बीएड स्टूडेंट्स को राहत

आपको बता दें कि नए शैक्षिक सत्र 2021 से बीएड के दो साल के कोर्स में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स से घटी हुई फीस ली जाएगी। पहली बार शुरू होने जा रहे चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स की फीस भी 30 हजार रुपये प्रति वर्ष निर्धारित की गई है। बीएड कोर्स में करीब सवा दो लाख सीटें हैं। वहीं स्ववित्तपोषित डिग्री कालेज एसोसिएशन ने सरकार से मांग करते हुए कि कोरोना संक्रमण काबू में आते ही जुलाई या अगस्त में बीएड प्रवेश परीक्षा (UP BEd Entrance Exam) आयोजित की जाए। उधर बीएड संयुक्त प्रवेश (UP BEd JEE 2021) परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो.अमिता बाजपेई के मुताबिक बीएड प्रवेश परीक्षा राज्य सरकार की ओर से निर्देश मिलते ही आयोजित कराई जाएगी। फिलहाल इसकी तैयारियां की जा रही हैं।

फीस कम होने का आदेश जारी

बीएड की फीस घटाने के संबंध में जारी आदेश के मुताबिक कोरोना महामारी से अभिभावकों की आय में कमी आई है। नई शिक्षा नीति के क्रम में छात्र-शिक्षक अनुपात बनाने के लिए अधिक संख्या में बीएड प्रशिक्षित शिक्षकों की जरूरत होगी। ऐसे में नए सत्र में शासन ने बीएड की फीस (UP BEd Fees) कम करने का फैसला लिया है। बीएड में प्रतिवर्ष दो लाख से अधिक छात्र प्रवेश लेते हैं। ऐसे में सरकार के इस फैसले से छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत मिलेगी।

जल्द हो सकती है प्रवेश परीक्षा

वहीं जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 (UP BEd 2021) की तारीखें जल्द घोषित हो सकती हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University LU) जल्द ही इसकी घोषणा कर सकता है। यूपी बीएड जेईई 2021 (UP BEd JEE 2021) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ज्यादा जानकारी के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर विजिट कर सकते हैं। यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2,000 से ज्यादा कॉलेजों में 2.5 लाख से अधिक सीटों पर एडमिशन के लिए होगी।

यह भी पढ़ें: यूपी के इन 25 जिलों में तूफानी हवाओं के साथ होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देखें लिस्ट

.

Thanks to News Source by