Weather Forecast: 20 वर्षों में पहली बार मई का महीना रहा सबसे ठंडा, जून के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी जारी


UP weather forecast. इस साल मई का महीना बीते बीस वर्षों में ‘सबसे ठंडा’ (May coolest) रहा। उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के लगभग सभी हिस्सों में आमतौर पर हर साल मई माह में गर्मी देखने को मिलती है।

लखनऊ. (Mausam News) इस साल मई का महीना बीते बीस वर्षों में ‘सबसे ठंडा’ (May coolest) रहा। उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के लगभग सभी हिस्सों में आमतौर पर हर साल मई माह में गर्मी देखने को मिलती है। इस दौरान दिन का पारा 43-44 डिग्री सेल्सियस को छू जाता है, लेकिन इस बार यह चलन टूटा और मई में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को छू तक नहीं पाया। उत्तर प्रदेश (UP Weather forecast) में मई में औसतन अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। यह 1981 से 2010 तक के 30 वर्षों में मई में दर्ज किए गए अधिकतम तापमान का औसत है। हालांकि, इस साल मई का औसत अधिकतम तापमान केवल 36.6 डिग्री सेल्सियस था, जो पिछले तीन दशकों के औसत से तीन डिग्री ही कम था। कम तापमान का मुख्य कारण विशेष रूप से मई में दिन के दौरान शहरों में नियमित अंतराल पर गरज के साथ बारिश होना रहा।

ये भी पढ़ें- तूफान यास का असर, लखनऊ सुल्तानपुर में शुरू बारिश, मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए तूफान का भी जारी किया अलर्ट

दो तूफानों का पड़ा असर-
मई पहले पखवाड़े में पश्चिमी विक्षोभ के कारण यूपी के कई शहरों में मौसम बदला। मई के दूसरे भाग में लगातार दो चक्रवातों के प्रभाव के कारण तापमान सामान्य से नीचे रहा। भारतीय पश्चिमी तट में तौकता और पश्चिम बंगाल और ओडिशा में यास। आमतौर पर इस दौरान राजस्थान के रेगिस्तानों से आने वाली शुष्क गर्म हवाएं इस वर्ष पूरी तरह से गायब थीं। इसकी जगह आसमान में बादल छाए रहे या कुछ मौकों पर बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहे। हालांकि तापमान सामान्य से नीचे रहा, लेकिन ज्यादातर समय उमस भरा मौसम बना रहा। उच्चतम अधिकतम तापमान 16 मई को 39.8 डिग्री और न्यूनतम अधिकतम तापमान 28 मई को दर्ज किया गया था, जब पारा सामान्य से 12.4 डिग्री कम 27.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

ये भी पढ़ें- इस बारिश में भीगने से बचें, तबीयत खराब हुई तो हो सकता है कोविड अटैक, जानें डॉक्टर की सलाह

जून में 40 डिग्री को छुएगा तापमान-

31 मई सोमवार को भी मौसम उमस भरा रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से 2.7 डिग्री कम 38 डिग्री सेल्सियस और और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। यूपी के मौसम निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि एक सप्ताह तक मौसम में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है, आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा और जून के पहले सप्ताह में तापमान 40 डिग्री को छू सकता है।हालांकि अभी दो दिनों के लिए मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के संभल, मुरादाबाद, अमरोहा, बदायूं, बरेली, चंदौसी, शिकोहाबाद, कासगंज, एटा, हाथरस, अलीगढ़ और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटे बारिश हो सकती है।

.

Thanks to News Source by