World No Tobacco Day: 10 सेलेब्स जिन्होंने छोड़ी स्मोकिंग, किसी ने किताब पढ़कर तो किसी ने हॉर्ट अटैक के बाद


मुंबई। आज दुनियाभर में ‘वर्ल्ड नो टोबैको डे/ विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ मनाया जा रहा है। इस मौके पर आइए जानते हैं बॉलीवुड के वे कौनसे सेलेब्स हैं जो कभी जमकर धूम्रपान किया करते थे और उन्होंने इस बुरी लत को छोड़ दिया। अधिकतर सेलेब्स के जीवन में एक न एक ऐसा मोड़ आया कि उस दिन से उन्होंने धूम्रपान को बॉय कह दिया।

 

किताब पढ़, छोड़ी स्मोकिंग

no_smoking_hrithik.png

जब ऋतिक रोशन 20 से 30 साल की उम्र के बीच थे, तब उन्हें स्मोकिंग की आदत थी। कहा जाता है कि वे जब भी स्मोकिंग छोड़ने के बारे में सोचते थे, तो कुछ न कुछ ऐसा हो जाता था कि फिर पीना शुरू कर देते थे। लगातार प्रयास के बाद उन्हें एक किताब हाथ लगी। एलन कार की किताब ‘ईजी वे टू स्टॉप स्मोकिंग’ पढ़ने के बाद वे इतना प्रेरित हुए कि स्मोकिंग छोड़ दी।

हेल्थ बिगड़ी, छोड़ी स्मोकिंग

no_smoking_salman_khan.png

90 के दशक में जब सलमान खान काफी जवान हुआ करते थे, तब उन्हें स्मोकिंग की लत थी। कहा जाता है कि वे चैन स्मोकर थे। हालांकि उनको हेल्थ से जुड़ी कुछ ऐसी परेशानियां सामने आईं कि स्मोकिंग छोड़नी पड़ी।

 

रोजाना 40 से ज्यादा सिगरेट

संगीतकार विशाल ददलानी ने अगस्त 2019 में स्मोकिंग छोड़ी। इससे पहले वह रोजाना 40 से ज्यादा सिगरेट पीते थे। इससे उनकी आवाज बिगड़ने लगी। स्मोकिंग छोड़ने के 6 महीने बाद विशाल को लगा कि उनकी आवाज पहले जैसी बढ़िया हो गई है।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी संजय दत्त की तरह शमिल हैं इन पांच लोगों में तो आपको भी हो सकता है लंग कैंसर

किताब पढ़ने के बाद नहीं की स्मोकिंग

no_smoking_arjun_rampal.png

अर्जुन रामपाल और उनकी पूर्व पत्नी मेहर को स्मोकिंग छुड़वाने में ऋतिक रोशन ने मदद की थी। ऋतिक ने इन दोनों को भी अपनी आजमाई हुई किताब दी और इसे पढ़कर दोनों ने स्मोक करना छोड़ दिया।

ससुर को हार्ट अैटक, दामाद ने स्मोकिंग को कहा बॉय

no_smoking_ajay_devgn.png

सबसे ज्यादा स्मोक करने वाले कलाकारों में शाहरुख खान के बाद अजय देवगन का नाम आता था। एक जमाने में काजोल उन्हें चिमनी की तरह बिना रूके धुुंआ छोड़ने वाला बोलने लगी थी। जब काजोल के पिता का हार्ट अटैक से निधन हुआ, इसके बाद काजोल की मदद से अजय ने स्मोकिंग छोड़ दी। कहा जाता है कि काजोल के पिता का निधन बहुत ज्यादा सिगरेट पीने से आए परिणामों की वजह से हुआ।

हॉर्ट अटैक के बाद संभल गए

no_smoking_saif_ali_khan.png

सैफ अली खान एक जमाने में हैवी ड्रिंकर और चैन स्मोकर हुआ करते थे। कहा जाता है कि 36 की उम्र में उन्हें हॉर्ट अटैक आया। इसके बाद उनका लाइफस्टाइल बदल गया और स्मोकिंग छोड़ दी।

यह भी पढ़ें : किंग खान को एक गंदी लत के कारण फैंस से मांगनी पड़ी थी माफी, शाहरुख ने किया खुलासा

बेटे के जन्म के बाद नहीं की स्मोकिंग

no_smoking_aamir_khan.png

आमिर खान को भी एक जमाने में बहुत सिगरेट पीने की लत थी। आमिर के बच्चे उनसे स्मोकिंग छोड़ने के लिए कहते रहते थे। इसकी वजह से उनकी लत थोड़ी कम जरूर हो गई थी। हालांकि जब उनके बेटे आजाद का जन्म हुआ, तब उन्होंने पूरी तरह से स्मोकिंग को ना कह दिया।

 

मां बनी तो छोड़ी बुरी लत

no_smoking_konsana.png

एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा के बारे में कहा जाता है कि वे चैन स्मोकर थीं। हालांकि जब वे प्रेग्नेंट हुईं, तब स्मोक करना बंद कर दिया। एक इंटरव्यू में कोंकणा ने कहा था कि मां बनने के बाद उनकी लाइफस्टाइल बदल गई। इनमें से एक था नो स्मोकिंग।

 

बहन से किया वादा, निभाया

no_smoking_nana.png

अभिनेता नाना पाटेकर भी एक समय खूब स्‍मोक करते थे। एक दिन उनकी बहन ने स्‍मोकिंग छोड़ने को कहा, नाना को ये बात दिल को लगी। इसके बाद नाना पाटेकर ने सिगरेट को हाथ नहीं लगाया।

अस्पताल गए, छोड़ी स्मोकिंग

no_smoking_vivek_oberoi.png

अभिनेता विवेक ओबेरॉय एक बार एक कार्यक्रम में मुंबई के एक कैंसर अस्पताल में गए थे। यहां आने के बाद उनकी लाइफ पूरी तरह बदल गई। उन्होंने न केवल खुद स्मोक करना बंद कर दिया बल्कि वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन के एंटी स्‍मोकिंग मूवमेंट के ब्रांड एंबेसडर भी बने।

.

Thanks to News Source by